अब आप इन दो तरीकों से घर बैठे पैन कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं

पैन कार्ड में करेक्शन: अगर आप बैंक खाते से पर्ची के जरिए 50 हजार रुपये या इससे ज्यादा जमा करते हैं तो भी आपको पैन कार्ड लगाने की जरूरत है। ऐसे में पैन कार्ड की जरूरत को समझते हुए हर कोई इसे बनाता है. अगर आपको लगता है कि आपके पैन कार्ड में आपका नाम या कोई अन्य गलती हो गई है या आप कुछ बदलना चाहते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि इसे ऑनलाइन कैसे करें? यहां ऑनलाइन पैन कार्ड संशोधन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है।

पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट करें

घर बैठे पैन कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं

पैन कार्ड में सुधार दो तरह से किया जा सकता है अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलती है तो आप उसे सुधार सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके लिए आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं।

पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे ठीक करें?

यदि आप अपने पैन कार्ड में ऑनलाइन संशोधन करना चाहते हैं, तो आप NSDL सेवा https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या UTITS सेवा UTIITSL myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANAapp पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

पैन कार्ड में करेक्शन ऑफलाइन कैसे करें?

यदि आप अपने पैन कार्ड को ऑफलाइन मोड में संशोधित करना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी पैन सुविधा केंद्र पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को ‘नए पैन कार्ड/पैन डेटा में बदलाव/सुधार के लिए आवेदन’ कहा जाता है। इसके बाद आपके पैन कार्ड में करेक्शन हो जाएगा।

पैन कार्ड में करेक्शन ऑनलाइन NSDL – सही पैन कार्ड ऑनलाइन:

पैन कार्ड अपडेट करने के लिए सीधा लिंक: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

चरण -1: एनएसडीएल ई-गवर्नेंस की आधिकारिक वेबसाइट www.tin-nsdl.com पर जाएं।

चरण -2: सेवा अनुभाग के तहत, “पैन” पर क्लिक करें।

चरण -3: “पैन डेटा में परिवर्तन / सुधार” अनुभाग के तहत “लागू करें” पर क्लिक करें।

चरण 4: ‘आवेदन प्रकार’ ड्रॉपडाउन मेनू से, ‘मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार/पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण (मौजूदा पैन डेटा में कोई परिवर्तन नहीं)’ चुनें।

चरण -5- ‘श्रेणी’ ड्रॉपडाउन मेनू से, निर्धारिती की सही श्रेणी का चयन करें, उदाहरण के लिए, यदि आपके नाम पर पैन पंजीकृत है, तो सूची से ‘व्यक्तिगत’ चुनें।

Step-6- अब अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Step-7- कैप्चा भरें और “Submit” पर क्लिक करें।

Step-8- आपका अनुरोध पंजीकृत हो जाएगा और टोकन नंबर आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रक्रिया जारी रख सकते हैं।

Step-9- आपके आगे बढ़ने के बाद, आपको फॉर्म पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा – आपके दस्तावेज़ जमा करने के लिए तीन विकल्प हैं, “NSDL e-gov पर ई-साइन के माध्यम से स्कैन की गई छवियों को सबमिट करें” पर क्लिक करें।

चरण -10- अपने पिता का नाम, माता का नाम (वैकल्पिक), अपना आधार नंबर जैसे सभी आवश्यक विवरण भरें और ‘अगला’ पर क्लिक करें।

Step-11- अब आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप-12- एड्रेस प्रूफ, आयु प्रमाण, पहचान प्रमाण और पैन जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण-13- आपको घोषणा पर हस्ताक्षर करने और “सबमिट” पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

Step-14- आपको पेमेंट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। भुगतान डिमांड ड्राफ्ट, नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

चरण -15- सफल भुगतान पर, एक पावती पर्ची उत्पन्न होगी। आवेदक को इसका एक प्रिंट लेना चाहिए और दस्तावेजों के भौतिक प्रमाण के साथ एनएसडीएल ई-जीओवी कार्यालय को भेजना चाहिए। साथ ही दिए गए स्थान पर दो फोटो चिपकाएं और उन पर हस्ताक्षर करें। पावती संख्या के साथ लिफाफे के ऊपर ‘पैन परिवर्तन के लिए आवेदन’ लिखें।